सुराही का कूलर बना गर्मी में ठंडी का आनंद

तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती सोशल मीडिया पर पुलिस वर्दी में ’गैर पुलिसिंग मुद्दों’ पर वीडियो अपलोड करने वाले पुलिसकर्मियों पर सख्त कार्रवाई-राजस्थान स्पाइनल मस्क्यूलर एट्रॉफी इंजेक्शन-राजस्थान एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय-रिजल्ट पेशाब में प्रोटीन आने का कारण भोपाल गैस त्रासदी-सुनवाई बिलासपुर पुलिस ने एक युवक और दो नाबालिगों को प्रतिबंधित नशीले इंजेक्शन के साथ किया गिरफ्तार आइपीएल सट्टे में लाखों का दाँव लगाने वाले तीन सटोरिये पकड़े गए शराब और नकदी बरामद मोहला-मानपुर के ग्राम संबलपुर में नवीन पुलिस कैंप की स्थापना मल्लिकार्जुन खड़गे ने की गोरखपुर में जनसभा मतदान प्रतिशत हेतु जन जागरण कार्यक्रम चित्रकूट आज का राशिफल हापुड सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत,एक गंभीर ब्लड चढ़ाने से गर्भवती और दो नवजात की मौत सीकर : भारतीय शिक्षण मंडल के 55वें स्थापना दिवस पर व्याख्यानमाला आयोजित ऊंची उड़ान का“ कार्यक्रम की तिथि आगे बढ़ी

सुराही का कूलर बना गर्मी में ठंडी का आनंद

Deepak Chauhan 08-06-2019 17:00:30

मिट्टी के मटके और सुराही का पानी ठंडा होता है, इसी वजह से कई लोग इसका इस्तेमाल वाटर एयर कूलर बनाने में करते हैं। इन मिनी कूलर की हवा AC के टेम्परेचर के बराबर होती है। ऐसे कूलर से निकलने वाली हवा की कूलिंग 14.5 डिग्री तक होती है। वहीं, AC की मिनिमम कूलिंग 16 डिग्री तक होती है।

इन चीजों की होगी जरूरत

  1. मिट्टी की मटका या सुराही
  2.  AC मिनी फैन
  3.  होल करने के लिए ड्रिल मशीन
  4. पानी की कुप्पी
  5.  12 वोल्ट एडॉप्टर
  6.  पेन, दिया और इंजेक्शन
  7. . ग्लू स्टिक गन
  8.  AC स्विच

1 सबसे पहले मिट्टी की सुराही लें। अब इसमें फैन को रखकर पेन से निशान बना लें। ध्यान रहे कि फैन को सुराही के बीच में फिट करना है। निशान पर ड्रिल मशीन की मदद से छेद कर लें। अब छेद किए गए पार्ट को बाहर निकाल लें। ठीक इसी तहर फैन के एक साइज AC स्विच के लिए होल कर लें।

2 अब सुराही में जहां फैन के लिए होल किया है उसके ठीक पीछे ऊपर की तरफ पानी की कुप्पी
के लिए होल कर लें। वहीं, उसके पास एक होल एडॉप्टर के वायर के लिए करें। अब नीचे की तरफ छोटे-छोटे कई सारे छेद बना लें। छेद को सुराही के बेस से 5 इंच ऊपर की तरफ होने चाहिए। यदि ये नीचे की तरफ हुए तब पानी बाहर निकल जाएगा।

3 अब सुराही में फैन और स्विच को फिट कनेक्शन करके फिट कर लें। साथ ही, इसके कनेक्शन एडॉप्टर से भी कर लें। ध्यान रहे कि एडॉप्टर का वायर छेद से निकालकर कनेक्शन करने हैं। अब इसमें कुप्पी फंसा लें। साथ ही, सुराही के मुहं पर दिया रखें। अब सभी को ग्लू स्टिक की मदद से पैक कर लें।

4 अब कुप्पी वाली जगह से सुराही में पानी डालें। इतना पानी डालें कि वो छोटे-छोटे छेद से निकलने लगे। अब कुप्पी पर इंजेक्शन के बैक हिस्से को निकालकर लगा दें। इससे सुराही की हवा बाहर नहीं निकलेगी। थोड़ी देर बाद पानी से सुराही नीचे की तरफ से गीली दिखाई देने लगेगी। अब इसका यूज किया जा सकता है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :